Breaking News
Home / BANNER / वेबीनार आयोजित कर मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ एनसीसी डायरेक्टेड के कैडेटों ने मनाया कारगिल विजय दिवस

वेबीनार आयोजित कर मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ एनसीसी डायरेक्टेड के कैडेटों ने मनाया कारगिल विजय दिवस

ग्वालियर -नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) राष्ट्रीय स्तर के महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रमों में भी एनसीसी कैडेट अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। और जागरूकता अभियान के तहत रैली भी आयोजित करते हैं। कारगिल दिवस जो कि प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन सन 1999 में भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारतीय सीमा से भगाया था। और भारतीय सेनाओं ने विजय प्राप्त की थी। तकरीबन 3 महीने चले इस युद्ध में भारतीय सेनाओं के वीर जवान एवं अधिकारियों ने अदम्य साहस का परिचय देकर अपने प्राणों की परवाह न करते हुए मातृभूमि की रक्षा की। इसमें ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव, राइफलमैन संजय कुमार, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, एवं कैप्टन विक्रम बत्रा को भारत के सर्वोच्च वीरता पदक परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 11 अन्य वीरों को महावीर चक्र प्रदान किए गए ।

कारगिल विजय दिवस पर हर साल एनसीसी कैडेट के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें के आम जनता एवं खासकर युवाओं में देश प्रेम की भावना जागृत हो किंतु इस वर्ष कोरोनावायरस बजे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही कारगिल दिवस मनाया गया मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ एनसीसी डायरेक्टरेट द्वारा कारगिल दिवस पर 26 जुलाई को एक वेबीनार आयोजित किया गया देवी नार का आयोजन एनसीसी ग्रुप मुख्यालय कॉलेज के निर्देश पर 15 मध्य प्रदेश बटालियन एनसीसी ग्वालियर द्वारा किया गया इस कार्यक्रम में भोपाल जबलपुर इंदौर सागर रायपुर एवं ग्वालियर एनसीसी ग्रुप के 100 एनसीसी कैडेट एवं अधिकारियों ने भाग लिया इस वेबीनार का मुख्य उद्देश कारगिल युद्ध में भारतीय सेनाओं की वीर गाथा को आम जन एवं युवा पीढ़ी तक पहुंचाना एवं उनमें देश प्रेम की भावना जागृत करना है इस कार्यक्रम में कारगिल युद्ध पर एक वीडियो दिखाया गया एवं परमवीर चक्र विजेताओं की वीरगाथा ऊपर वीडियो दिखाई गई जिसे युवकों ने देखकर बहुत गर्व महसूस किया एवं उन वीरों के जज्बे एवं साहस को नमन किया इसके अलावा राष्ट्रीय संग्रहालय पर भी एक वीडियो दिखाया गया।

कार्यक्रम के अंत में वेबीनार से भोपाल, इंदौर सागर नागपुर एवं ग्वालियर से ऑनलाइन जुड़े एनसीसी कैब्रिटो ने अपने द्वारा रचित देशभक्ति कविता 20 सुनाई जिसे सभी ने सराहा कोरोनावायरस कठिन परिस्थितियों में इस कार्यक्रम यह कार्यक्रम सफल रहा इस अवसर पर एनसीसी मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल संजय शर्मा ने कारगिल विजय दिवस पर सभी को अपनी ओर से शुभकामनाएं दी

About admin

Check Also

लॉकडाउन में जंगल कटवा रहे वन विभाग के कर्मचारी

ग्वालियर– लॉक डाउन के चलते हुए भी सरकारी कर्मचारियों का पैसे कमाने का मोह कम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *