Breaking News
Home / BANNER / पर्यावरण के दूषित होने का सबसे बड़ा कारण पेड़ पौधों का कटना : राजा बाबू सिंह

पर्यावरण के दूषित होने का सबसे बड़ा कारण पेड़ पौधों का कटना : राजा बाबू सिंह

ग्वालियर — पर्यावरण हमारे लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। कई बड़े शहरों में स्थिति चिंताजनक हो गई है। हजारों ऐसे शख्स हैं। जो सिर्फ पर्यावरण की मार झेलते हुए अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं। पर्यावरण के दुषित होने के सबसे बड़े कारणों में तेजी से पेड़-पौधों का कटना है।

आइये मिलवाते है एक ऐसा शख्स से जो पिछले 20 साल से पर्यावरण के लिए ही काम कर रहे है।  वह पिछले 20 साल से पेड़ लगा रहा है। वह अब तक 4 लाख पौधे लगा चुके हैं, जिनमें ज्यादातर पेड़ बन गए हैं। उन्हें फादर ऑफ ट्री भी कहा जाता है। हम बात कर रहे हैं पद्मश्री बाबा सेवा सिंह की। जिन्होने हर राज्य में पौधे लगाए है। जहाँ उन्हे अलग-अलग चुनौतियां का सामना किया। ऐसे में उन्होंने हर जगह की भोगौलिक स्थिति के हिसाब से पौधे लगाए। इतना ही नहीं पौधे लगाने के बाद उन्होंने उसकी सेवा भी की।  बाबा सेवा सिंह ने ग्वालियर मे भी कई हजार पौधे लगाए है। जो आज हरे भरे बृक्ष के रूप लोगों को  और राहत दे रहे हैं।

ग्वालियर रेंज के आईजी एवं एडीजीपी राजा बाबू सिंह उन्हे उत्तरप्रदेश बांधा जिले मे लेकर जा रहे है जहां पर पहली खेप मे 11 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इस दौरान बाबा सेवा सिंह और एडीजीपी राजाबाबू सिंह ने बताया कि आज जो तरह तरह के वायरस का अटैक पूरी दुनिया झेल रही है वह पर्यावरण के असंतुलन के कारण है लिहाजा इसको संतुलन करने के लिए पौध रोपण जरूरी हो गया है।

About admin

Check Also

लॉकडाउन में जंगल कटवा रहे वन विभाग के कर्मचारी

ग्वालियर– लॉक डाउन के चलते हुए भी सरकारी कर्मचारियों का पैसे कमाने का मोह कम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *